uttar-pradesh
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
अंडे के छिलके बड़े काम के, चमक उठेंगे स्किन से लेकर बर्तन तक, बगीचा भी कहेगा- शुक्रिया
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / उत्तर प्रदेश / अंडे के छिलके बड़े काम के, चमक उठेंगे स्किन से लेकर बर्तन तक, बगीचा भी कहेगा- शुक्रिया

अंडे के छिलके बड़े काम के, चमक उठेंगे स्किन से लेकर बर्तन तक, बगीचा भी कहेगा- शुक्रिया

X
अंडे

अंडे के छिलकों को हम बेकार का समझकर फेंक देते हैं. लेकिन ये बहुत काम के होते हैं.

अंडे के छिलके में बोरोन, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, सल्फर और जिंक के साथ ही कैल्शियम कार्बोनेट भरपूर मात्रा में पाया जाता ...अधिक पढ़ें

  • Local18
  • Last Updated :

रिपोर्ट-सौरभ वर्मा
रायबरेली. अंडे को सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल किया गया है. हम अंडे खाने के बाद छिलके फेंक देते हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह छिलके बड़े ही उपयोगी होते हैं. इसमें कई ऐसे तत्व और गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के साथ ही कई घरेलू काम आसान बना सकते हैं. अंडे के साथ-साथ इसके छिलके में भी कई न्‍यूट्रिशनल तत्‍व पाए जाते हैं जो कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं.

रायबरेली जनपद के कस्बा शिवगढ़ स्थित एसबीवीपी इंटर कॉलेज के गृह विज्ञान के प्रवक्ता अरुण कुमार सिंह (एमए बीएड) बताते हैं अंडे के छिलके हमारे शरीर के साथ घरेलू काम के लिए बड़े उपयोगी होते हैं. इन्हें खुरदरा पीसकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही इन्हें बिना तोड़े आर्ट और क्राफ्ट बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

गुणों से भरपूर
अरुण कुमार सिंह बताते हैं अंडे के छिलके में बोरोन, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, सल्फर और जिंक के साथ ही कैल्शियम कार्बोनेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही इन्हें घरेलू कार्य (किचन के काम,गमले में पौधे की खाद के काम) में उपयोग में लाया जा सकता है. इनका क्लीनिंग एजेंट के साथ ही ऑर्गेनिक पाउडर के रूप में भी उपयोग में किया जा सकता है.

स्किन-हेयर सब चमकेंगे
अरुण कुमार सिंह बताते हैं अंडे के छिलके को स्किन केयर में भी शामिल कर सकते हैं. अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं तो आप अंडे के छिलके को अच्छी तरह धोकर सुखा लें. इसके बाद पाउडर बनाकर शहद और दही में मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें. इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा.
-बालों के लिए अंडे के छिलके का पाउडर दही में मिलाकर 20 मिनट तक बालों पर लगा ले. उसके बाद बालों को धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की चमक बढ़ जाएगी.
-साथ ही पीले दांतों को सफेद बनाने के लिए एक चम्मच अंडे के छिलके के पाउडर में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें और नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट का इस्तेमाल कर आप पीले दांतों से छुटकारा पा सकते हैं.
– अंडे के छिलके का पाउडर बनाकर नेल पॉलिश में मिलाकर लगाने से आपके नाखून मजबूत होंगे
– अंडे के पाउडर को बर्फ में जमा लें. इसके बाद उंगलियों पर स्क्रब करें इससे आपकी उंगलियां खूबसूरत और मुलायम होंगी.

घरेलू काम में इस तरह करें उपयोग
अंडे का छिलका घरेलू काम में भी बेहद उपयोगी है. जो बर्तन ज्यादा जल गया हो उस पर अंडे के छिलके का पाउडर डालकर ब्रश से स्क्रब करें. बर्तन चमकने लगेगा.
– सिंक में जमी गंदगी साफ करने के लिए भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सिंक में अंडे के छिलके को फोड़ दें या फिर उसके पाउडर को डालकर ऊपर से पानी डाल दें. सिंक में जमी गंदगी साफ हो जाएगी.
– घर के गमले में इसे खाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके छिलके को पीसकर पाउडर बनाकर गमले में डाल दें. इससे मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ेगी और स्लग्स और स्नेल्स भी दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Life style, Local18, Rae Bareli News