uttar-pradesh
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
विंध्यवासिनी धाम मंदिर में दिव्यांग और वृद्धजनों को मिलेगी वीआईपी सुविधा, ऐसे करेंगे सुगम दर्शन
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / उत्तर प्रदेश / विंध्यवासिनी धाम मंदिर में दिव्यांग और वृद्धजनों को मिलेगी वीआईपी सुविधा, ऐसे करेंगे सुगम दर्शन

विंध्यवासिनी धाम मंदिर में दिव्यांग और वृद्धजनों को मिलेगी वीआईपी सुविधा, ऐसे करेंगे सुगम दर्शन

भक्तों को मिलेगी विशेष सुविधा
भक्तों को मिलेगी विशेष सुविधा

गौरतलब है कि मां विंध्यवासिनी धाम में आने वाले बुजुर्ग, बीमार व दिव्यांग दर्शनार्थियों को परिजन गोद में ले जाकर दर्शन क ...अधिक पढ़ें

मंगला तिवारी/मिर्जापुर : उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित मां विंध्यवासिनी धाम में दिव्यांग और वृद्धजनों के लिए वीआईपी की तर्ज पर सुगम दर्शन की व्यवस्था कराई जाएगी. जिला प्रशासन की ओर से नई व्यवस्था शुरू करने के लिए ट्रायल किया गया है. गौरतलब है कि मां विंध्यवासिनी धाम में देश के अलग-अलग राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. मां विंध्यवासिनी धाम में दिव्यांग और वृद्धजनों को पहले दर्शन करने के लिए कोई विशेष सुविधा नहीं थी, ऐसे में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. विंध्य कॉरिडोर बनने के बाद दिव्यांग और बुजुर्गों के दर्शन के लिए प्रशासन नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है. जिला प्रशासन ने इसका ट्रायल भी किया है. सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही यह व्यवस्था आम दर्शनार्थियों के लिए शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है कि मां विंध्यवासिनी धाम में आने वाले बुजुर्ग, बीमार व दिव्यांग दर्शनार्थियों को परिजन गोद में ले जाकर दर्शन कराते थे. भीड़ में उन्हें काफी परेशानी होती थी. ऐसे में विंध्य कॉरिडोर में बुजुर्ग और दिव्यांगों के दर्शन के लिए नई व्यवस्था की गई है. सुविधाओं का आसानी से लाभ देने के लिए विशेष सेल बनाया गया है. सेल के पास व्हीलचेयर, गोल्फ कार्ट इत्यादि सुविधाएं रहेंगी. दर्शनार्थी इसका निशुल्क उपयोग कर सकेंगे.

एक विशेष सेल का होगा गठन
मां विंध्यवासिनी धाम में कॉरिडोर परिसर में एक कमरे में एक विशेष सेल बनाया जाएगा. दर्शन सेल का एक नंबर भी आम दर्शनार्थियों के लिए जारी किया जाएगा. सेल के कर्मचारी बुजुर्ग और दिव्यांगों से दर्शन करने की तारीख, संख्या और आवश्यकता इत्यादि की जानकारी लेंगे. जिसके बाद संबंधित तिथि पर श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन और मंदिर तक ले जाने के लिए सेल की ओर व्यवस्था की जाएगी.

सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी निभाएंगे जिम्मेदारी
विशेष सेल की निगरानी जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से करेगी. इसके लिए एक विशेष सेल का गठन किया जाएगा. जिसमें लेखपाल और पुलिसकर्मी शामिल होंगे. डीएम व एसपी की इसकी . सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी को दर्शनार्थियों को सुगमता से दर्शन कराने की जिम्मेदारी होगी.

Tags: Local18, Mirzapur news, Uttar Pradesh News Hindi