uttar-pradesh
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी इतने साल की छूट, सीएम योगी ने दिए निर्देश
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / उत्तर प्रदेश / UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी इतने साल की छूट, सीएम योगी ने दिए निर्देश

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में मिलेगी इतने साल की छूट, सीएम योगी ने दिए निर्देश

यूपी पुलिस भर्ती में सभी वर्गों को मिलेगी आयु सीमा में छूट, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश
यूपी पुलिस भर्ती में सभी वर्गों को मिलेगी आयु सीमा में छूट, सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश

UP Police Bharti 2024: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों क ...अधिक पढ़ें

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को इस बार होने वाली पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों की आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दिये जाने के निर्देश दिए हैं. यह छूट सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को मिलेगी. बीते कुछ दिनों से विपक्षी पार्टियों के साथ-साथ किसान नेता और बीजेपी के नेता भी आयु सीमा में छूट देने की मांग कर रहे थे. अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को आयु सीमा में छूट देने के निर्देश दिए हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर फैसले की जानकारी देते हुए लिखा, ‘युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है.’

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन बुधवार 27 दिसंबर से आयोग के आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर शुरू हो जाएंगे. कुल 60244 पदों पर भर्ती की जानी है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है. फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी, 2024 तय की गई है.

लाखों अभ्यार्थियों को होगा फायदा
सीएम योगी के नए फैसले का फायदा लाखों अभ्यार्थियों को होगा. पुलिस भर्ती का जल्द ही संशोधित विज्ञापन भी जारी किया जाएगा. दरअसल, अभी पुरुषों के लिए आयु सीमा 18 से 22 वर्ष और महिलाओं के लिए 18-25 वर्ष निर्धारित की गई थी. अब 3 साल की छूट मिलने से 25 वर्ष तक की आयु के पुरुष आवेदन कर सकेंगे.

युवाओं ने सीएम योगी के फैसले पर जताई खुशी
पिछले कई दिन से पूरे उत्तर प्रदेश के कई जनपदों के युवा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे. अब युवाओं की मांग पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 साल की आयु सीमा में छूट दी है. जैसे ही यह खबर पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को हुई तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. युवाओं का कहना है कि 2018 में पुलिस भर्ती निकली थी, तब वह अंडर ऐज थे. अब 2023 में भर्ती निकली है तो वह ओवर ऐज हो गए हैं.

ऐसे में लगातार सरकार से आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे. अब सरकार ने उनकी मांग मान ली है. ऐसे में पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद किया है. युवाओं का कहना है कि उन्होंने पुलिस में भर्ती होने का जो सपना देखा था, आयु सीमा में छूट मिलने के बाद वह सपना अब पूरा हो पाएगा.

Tags: Lucknow news, UP police, Yogi Adityananth