rajasthan
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुआ 54% से अधिक मतदान, इस सीट पर पड़े सबसे कम वोट
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / राजस्थान / राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुआ 54% से अधिक मतदान, इस सीट पर पड़े सबसे कम वोट

राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुआ 54% से अधिक मतदान, इस सीट पर पड़े सबसे कम वोट

पहले चरण में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुआ 54% से अधिक मतदान..
पहले चरण में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुआ 54% से अधिक मतदान..

राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में शुक्रवार को 54% से अधिक मतदान हुआ. राज्य में पहले चरण के मतदान में 114 उम्म ...अधिक पढ़ें

जयपुर. आम चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को राजस्थान में 12 लोकसभा क्षेत्रों में 54% से अधिक मतदान हुआ. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और चाक-चौबंद तैयारियों के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक 54.97 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य में पहले चरण के मतदान में 114 उम्मीदवार मैदान में हैं. विभाग के अनुसार, सबसे ज्यादा 62.93 फीसदी मतदान गंगानगर लोकसभा सीट पर हुआ जबकि झुंझुनू में सबसे कम 47.98 प्रतिशत वोट पड़े. राजधानी जयपुर में अब तक 61.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

इसी तरह बीकानेर में लगभग 52.53 प्रतिशत, चूरू में 61.05 फीसदी, सीकर में 55.06 प्रतिशत, जयपुर ग्रामीण में 55.44 फीसदी, अलवर में 55.82 प्रतिशत, दौसा में 49.57 फीसदी, भरतपुर में 50.97 प्रतिशत और नागौर लोकसभा क्षेत्र में 56.89 फीसदी मतदान हुआ. राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीट हैं. राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा समेत विभिन्न नेताओं एवं अधिकारियों ने अपने अपने इलाकों में वोट डाला.

राज्यपाल मिश्र और उनकी पत्नी सत्यवती मिश्र ने सी स्कीम के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. वोट डालने के बाद मिश्र ने कहा, ‘मतदान भारत के हर पात्र नागरिक का संवैधानिक अधिकार ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है और इसी से लोकतंत्र सशक्त होता है.’

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने डाला वोट
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी पत्नी के साथ जगतपुरा के मतदान केंद्र पर पहुंचे एवं उन्होंने वोट डाला. बाद में वह गोविन्ददेव जी मंदिर गए और उन्होंने वहां पूजा की. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी यहां एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. केंद्रीय मंत्री एवं बीकानेर से उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर के एक मतदान केंद्र पर परिवार के साथ मतदान किया. कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने वोट डालने के बाद कहा, ‘इस बार भाजपा से ज्यादा सीट कांग्रेस जीतेगी. पूरी ताकत से हम लोग लगे हुए हैं. मेरा मानना है कि हमारी पार्टी एवं ‘इंडिया’ गठबंधन को बहुमत मिलेगा, क्योंकि जनता बदलाव चाहती है.’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने यहां गांधी नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने भी यहां एक मतदान केंद्र पर अपनी पत्नी अनीता साहू के साथ मतदान किया. मतदान को लेकर, विशेषकर नए मतदाताओं में उत्साह दिखा. यहां अनेक जगह मतदाता वोट डालने के बाद सेल्फी लेते नजर आए। अनेक मतदान केंद्रों में विशेष सजावट की गई थी.

विवाहित जोड़े वोट डालने पहुंचे
निर्वाचन विभाग ने राज्य स्तर पर ‘बेस्ट सेल्फी अवार्ड’ देने, व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मतदाताओं को ‘स्क्रेच कार्ड’ और स्याही लगी अंगली दिखाने पर विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं पर छूट सहित कई पहल की हैं. अनेक जगह विवाहित जोड़े वोट डालने पहुंचे. नागौर की जगावता निवासी कोमल टाक ने विवाह के बाद ससुराल जाने से पहले अपने पति नितिन सोलंकी के साथ मतदान किया.

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. उनके अनुसार, सभी इन 12 निर्वाचन क्षेत्रों में शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान पुलिस के साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र बलों की कंपनियां और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया था. पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को पहले चरण में कुल पात्र 2.54 करोड़ मतदाता थे.

Tags: Jaipur news, Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, Rajasthan news