lifestyle
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
वादियों की सैर हो या चारधाम यात्रा, इस तरह लें रेंट पर बाइक; ट्रिप को बनाए जानदार
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / जीवन शैली / वादियों की सैर हो या चारधाम यात्रा, इस तरह लें रेंट पर बाइक; ट्रिप को बनाए जानदार

वादियों की सैर हो या चारधाम यात्रा, इस तरह लें रेंट पर बाइक; ट्रिप को बनाए जानदार

X
रेंट

रेंट बाइक लेकर करें वादियों की सैर.

वादियों की सैर करना हो या चारधाम की यात्रा. आप देरहादून में कम पैसे में रेंट पर बाइक और स्कूटी ले सकते हैं. रजत रस्तोगी ...अधिक पढ़ें

  • Local18
  • Last Updated :

देहरादून: उत्तराखंड की हसीन वादियों में घूमने का शौक कई लोग रखते हैं. हरे-भरे पेड़ पौधों के बीच ठंडी-ठंडी हवाओं के साथ ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से होते हुए ट्रैवलिंग करने का अपना अलग ही मजा है. लेकिन, हर जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी नहीं जाता है. बिना गाड़ी के लोग पैदल भी एक्सप्लोर नहीं कर सकते हैं. इसलिए आपको एक गाड़ी की जरूरत होगी. ऐसे में राजधानी देहरादून में कई जगह रेंट पर बाइक और स्कूटी दी जाती हैं, जिन्हें लेकर आप यहां की वादियों की सैर कर सकते हैं.

देहरादून की एक रेंटल बाइक एजेंसी संचालित करने वाले रजत रस्तोगी ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा कि कोई टूरिस्ट अगर अपने सफर को यादगार बनाना चाहता है तो वह बाइक, बुलेट या स्कूटी को किराए पर लेकर आसानी से हर जगह घूम सकता है. उन्होंने बताया कि स्कूटी का रेंट 500 से 800 तक देहरादून के कुछ इलाकों तक जाने के लिए है. किराया दूरी के हिसाब से हो सकता है. 5 किलोमीटर की रेंज में स्कूटी, बाइक या बुलेट का रेट ₹100 प्रति व्यक्ति है. एक्ससिस, एवेनिस और बार्कमैन जैसे स्कूटी उनके पास हैं. जबकि, बाइक्स में अपाचे और बुलेट है. पहाड़ी इलाकों में जाने के लिए ज्यादातर बीएस 6 स्कूटी की ज्यादा डिमांड रहती है. क्योंकि, यह खराब पथरीले रास्ते पर भी चल सकती है. इसमें टूरिस्ट को समान रखने के लिए स्पेस मिल जाता है. इसमें सुबह 9 बजे से अगले दिन की सुबह 9 बजे तक दिन का हिसाब चलता है. मसूरी और धनोल्टी तक 600 रुपये स्कूटी और 800 रुपये बाइक के होते हैं. जबकि, चार धाम के लिए स्कूटी का किराया 1 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लिया जाता है.

युवाओं में रेंटल बाइक का क्रेज
रजत रस्तोगी बताते हैं कि युवाओं में रेंटल बाइक का ज्यादा क्रेज है. इनमें स्कूटी से लेकर बुलेट और स्पोर्ट्स बाइक भी युवा पसंद करते हैं. चारधाम यात्रा के लिए दिन प्रतिदिन रेंटल बाइक की डिमांड बढ़ रही है. पिछले साल की अगर बात करें तो 30% लोग टू व्हीलर के जरिये ही चारधाम गए थे. उन्होंने कहा कि इसमें कई बार लोगों से ज्यादा पैसे भी लिए जाते हैं. इसलिए रेंटल बाइक लेते हुए कमर्शियल नम्बर प्लेट (पीले रंग ) लगी होती है, जिसे देखकर ही लेनी चाहिए.

कैसे रेंट पर ले सकते हैं टू व्हीलर?
अगर आप भी उत्तराखंड के हिल स्टेशन की यात्रा बाइक या स्कूटी से करना चाहते हैं तो https://g.co/kgs/VxbcnpU पर विजिट करें. यह रेलवे स्टेशन दर्शनी गेट के नजदीक झंडा मोहल्ला में है, जहां आप सीधे ही जा सकते हैं. यहां डीएल होना अनिवार्य है. क्योंकि, उसे स्कैन करके ही रजिस्ट्रेशन किया जाता है.

Tags: Dehradun news, Local18