lifestyle
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
दिल का डॉक्टर है ये चाय, इसके आगे एनर्जी ड्रिंक भी फेल, महज 10 रुपए में तरो-ताजा कर देगी
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / जीवन शैली / दिल का डॉक्टर है ये चाय, इसके आगे एनर्जी ड्रिंक भी फेल, महज 10 रुपए में तरो-ताजा कर देगी

दिल का डॉक्टर है ये चाय, इसके आगे एनर्जी ड्रिंक भी फेल, महज 10 रुपए में तरो-ताजा कर देगी

X
चाय

चाय संचालक सोनू 

टी शॉप के संचालक सुनील ध्वानिया सोनू ने लोकल 18 से कहा कि वह फ्रीगंज क्षेत्र में पिछले 20 साल से चाय की दुकान चला रहे ह ...अधिक पढ़ें

शुभम मरमट/ उज्जैन.मध्य प्रदेश में महाकाल की नगरी उज्जैन की सुबह चाय की चुस्की के बगैर अधूरी मानी जाती है. फ्रीगंज क्षेत्र में 20 साल से सोनू चाय की दुकान चला रहे हैं. कोरोना महामारी के बाद उन्होंने लेमन टी बेचना शुरू किया. जिसकी कीमत मात्र 10 रुपये है. यह चाय केवल उज्जैन में 3 से 4 जगह ही मिलती है. लेकिन, सोनू की चाय के उज्जैन वालों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी दीवाने हैं. वे प्रतिदिन यहां चाय पीने आते हैं. सोनू के हाथ में जैसे जादू है. वह चाय में नींबू, शहद, काली मिर्च व अन्य मसाले इस्तेमाल करते हैं. लोगों को उनकी इस स्पेशल चाय का स्वाद खूब पसंद आता है. वहीं इसके फायदे भी हैं.

सोनू टी शॉप के संचालक सुनील ध्वानिया सोनू ने लोकल 18 से कहा कि वह फ्रीगंज क्षेत्र में पिछले 20 साल से चाय की दुकान चला रहे हैं. पिछले कुछ साल से हमारी दुकान पर ग्रीन टी और लेमन टी के पीने वालों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. हमारी दुकान पर स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग व अन्य कई विभागों साथ-साथ व्यापारी भी चाय पीने आते हैं. यहां लोग अलग-अलग फ्लेवर में ग्रीन टी, लेमन टी और जिंजर टी पीना पसंद करते हैं. पूरे दिन में हमारे यहां करीब 500 कप चाय की बिक्री होती हैं. हम ग्रीन टी में हनी, लेमन, काला नमक और शक्कर युक्त गर्म पानी का उपयोग करते हैं. जिसे लोग काफी पसंद करते हैं.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
नींबू में हेस्परिडिन और डायोसमिन जैसे प्लांट फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं रोज शाम एक कप गर्म नींबू चाय पीने से दिल की सेहत में भी सुधार हो सकता है. वहीं नींबू में भारी मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है. जो लीवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. एक कप नींबू की चाय खाना पचाने में मदद करती है.आपके शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालती है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार
नींबू की चाय इंसुलिन कंट्रोल करने में मदद करती है. शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में अचानक बढ़ोतरी होने से रोकती है. इसके अलावा यह चाय भूख को नियंत्रित करती है, जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. सिस्टम में ब्लज शुगर का स्तर सामान्य रहता है.

त्वचा के लिए गुणकारी
नींबू की चाय में कसैले गुण होते हैं. जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने का काम करते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं.जो पिंपल्स और एक्जिमा से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं. जिससे त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

Tags: Food 18, Local18, Madhya pradesh news, Ujjain news