lifestyle
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
नाभि में रोजाना इस खास तेल की दो बूंदे डालने से मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे, जानें एक्सपर्ट की राय
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / जीवन शैली / नाभि में रोजाना इस खास तेल की दो बूंदे डालने से मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे, जानें एक्सपर्ट की राय

नाभि में रोजाना इस खास तेल की दो बूंदे डालने से मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे, जानें एक्सपर्ट की राय

X
रोजाना

रोजाना सरसों के तेल की कुछ बूंदें नाभि में डालने से होते हैं गजब फायदे

डॉ. शालिनी जुगरान ने बताया कि आयुर्वेद चिकित्‍सा शास्‍त्र के अनुसार के अलग-अलग अंगों तक जाने वाली 72 हजार नाड़‍ियां नाभ ...अधिक पढ़ें

हिना आज़मी/ देहरादून. सरसों का तेल सिर्फ खाने के लिए काम नहीं आता है बल्कि सरसों के तेल से शरीर पर मालिश करने के भी कई फायदे हैं. यह बात लगभग सभी लोग जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप सोते समय नाभि में सरसों का तेल डालते हैं तो आपको कई फायदे होंगे. जिन लोगों के होंठों पर ड्राइनेस रहती है उनकी यह परेशानी दूर हो जाएगी और उनके होंठ गुलाबी होंगे. वहीं पीरियड्स के दौरान पेट दर्द और ऐंठन में आराम मिलेगा. इससे अर्थराइटिस के मरीजों को जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. वहीं इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम,ब्लोटिंग, कब्ज, अपच और पेट दर्द की परेशानी से निजात मिलेगी. इससे एलर्जी, इंफेक्शन, इंफ्लेमेशन जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और त्वचा में निखार आता है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के पतंजलि में कार्यरत आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. शालिनी जुगरान ने लोकल 18 को बताया कि आयुर्वेद चिकित्‍सा शास्‍त्र के अनुसार के अलग-अलग अंगों तक जाने वाली 72 हजार नाड़‍ियां नाभि से जुड़ी मानी जाती हैं. जिनमें आंखों तक जाने वाली ऑप्टिक नर्व भी शामिल है. नाभि को दिया जाने वाला पोषण शरीर के कई अंगों को लाभ पहुंचाता है. नाभि पूरे शरीर की मूल है. चक्र को संतुलित रखने के लिए हम इसमें तेल डालते हैं. नाभि में तेल डालने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छी तरह से काम करता है. कब्ज, उल्टी और हाइपर एसिडिटी की समस्या अगर किसी इंसान को है तो उसे अपनी नाभि में सरसों का तेल जरूर डालना चाहिए.

2 बूंद सरसों का कमाल
डॉ. शालिनी जुगरान ने बताया कि नाभि में तेल डालने से हमारा दिमाग शांत रहता है क्योंकि यह नर्वस सिस्टम को भी बेहतर करता है. जो लोग अनिद्रा से परेशान हैं या कम नींद आती है उन्हे भी यह प्रयोग करना चाहिए. समर सीजन में कई बार गर्म हवाओं की वजह से होठों पर पपड़ी सी जम जाती है जिससे वो फटने लगते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप रात में सोने से पहले नाभि में केवल 2 बूंद सरसों का तेल डाल सकते हैं. इससे आपके होंठ न केवल मुलायम और गुलाबी होंगे बल्कि फटेंगे भी नहीं.

हजारों के ट्रीटमेंट भारी यह नुस्खा
डॉ. शालिनी जुगरान ने बताया कि कई लोग अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेकअप के प्रोडक्ट्स और महंगे ट्रीटमेंट पर हजारों रुपये खर्च करते हैं. इसके बाद भी कई बार उन्हें केवल निराशा ही हाथ लगती है. लेकिन दादी नानी के नुस्खे भले ही आज की युवा पीढ़ी न अपनाए लेकिन ये आज के वक्त में भी काफी कारगर है. नाभि में तेल डालने से 50 से ज्यादा फायदे होते हैं.

Tags: Dehradun news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news