jharkhand
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
वजन 100 ग्राम, कीमत 10 हजार...48 घंटे की मेहनत, तब जाकर तैयार होती है ये बेशकीमती साड़ी
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / झारखंड / वजन 100 ग्राम, कीमत 10 हजार...48 घंटे की मेहनत, तब जाकर तैयार होती है ये बेशकीमती साड़ी

वजन 100 ग्राम, कीमत 10 हजार...48 घंटे की मेहनत, तब जाकर तैयार होती है ये बेशकीमती साड़ी

X
खास

खास साड़ी की तस्वीर

तसर सिल्क पर खूबसूरत चित्रकारी वाली साड़ी खरीदना चाहती हैं, तो रांची के मोराबादी मैदान में लगे ट्रेड एक्स्पो में आपको ज ...अधिक पढ़ें

  • Local18
  • Last Updated :

शिखा श्रेया/रांची. साड़ी तो आपने वैसे एक से एक बढ़कर देखी होगी, लेकिन आज हम आपको वीडियो में एक ऐसी साड़ी दिखाने वाले हैं जिसे देख खरीदने के लिए मन मचल जाएगा. पूरी तरह से हाथों से बनाई गई इस साड़ी पर बेहतरीन चित्रकारी भी आपका मन मोह लेगी. साड़ी पर की गई चित्रकारी की खासियत है कि इसमें बिना ब्रश के सिर्फ उंगलियों से ही पेंटिंग की जाती है. आपको यह जानकर भी ताज्जुब होगा कि इस साड़ी का वजन मात्र 50 से 100 ग्राम तक होता है. अगर कीमत की बात करें तो आपकी जेब ढीली करवाने में भी यह साड़ी पीछे नहीं रहेगी. इसकी कीमत 10 हजार रुपए है.

झारखंड की राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में इन दिनों ट्रेड एक्स्पो लगा हुआ है. यहां आप एक से बढ़कर एक आइटम की शॉपिंग कर सकते हैं. इन्हीं चीजों में से एक है यह साड़ी, जिसे जमशेदपुर से लेकर आए हैं रमेश. रमेश ने लोकल18 को बताया कि इसकी खूबसूरती मन मोहने वाली है. इस साड़ी में सिर्फ और सिर्फ हाथ से पेंटिंग की गई है. साड़ी में कहीं भी मशीन का काम नहीं है.

शिव-पार्वती, गौतम बुद्ध की पेंटिंग
रमेश ने लोकल18 को बताया कि इस साड़ी में आपको शिव-पार्वती की शानदार पेंटिंग देखने को मिलेगी. ऐसी पेंटिंग जैसे मानो किसी एक्सपर्ट ने बनाया हो. साड़ी के पूरे पाड़ में यह पेटिंग की गई है. इसके अलावा गौतम बुद्ध से लेकर राधा कृष्ण की पेंटिंग वाली साड़ियां भी मिल जाएंगी. पेंटिंग में ओरिजिनल कलर का इस्तेमाल किया गया है. सबसे बड़ी बात है कि यह पेंटिंग ब्रश नहीं, बल्कि हाथों की उंगलियों से की गई है.

रमेश ने कहा कि यह साड़ी तसर सिल्क है, जिसके कारण इसकी क्वालिटी शानदार होती है. वजन में यह इतनी हल्की है कि पहनने पर आपको काफी आरामदायक लगेगा. इसका वजन मात्र 50 से 100 ग्राम के बीच है. इसलिए गर्मी में जबर्दस्त डिमांड रहती है. लोग ऑर्डर करके साड़ी बनवाते हैं.

48 घंटे की पेंटिंग
साड़ी की सबसे खास बात यह है कि इसमें जो पेंटिंग बनाई गई है, उसे बनाने के लिए तीन-चार महिलाएं लगातार 48 घंटे तक काम करती हैं. रमेश बताते हैं कि पेंटिंग बनाते समय लय टूटना नहीं चाहिए. लय टूटेगी तो इसमें चमक और वह वाइब्रेशन नहीं रह जाती है. कोई महिला इसके आंचल पर काम करती है, तो कोई बॉर्डर पर, किसी के हिस्से साड़ी के मध्य भाग की पेंटिंग का जिम्मा होता है, तो कोई अन्य छोर पर. इस तरीके से 48 घंटे में पेंटिंग पूरी हो पाती है. वीडियो देखने के बाद अगर आप भी यह साड़ी ऑर्डर करना चाहते हैं तो रमेश को कॉल 9334009936 कर डायरेक्ट ऑर्डर कर सकती हैं. रेट की बात करें तो एक साड़ी की कीमत 5 से ₹10,000 की रेंज में है.

Tags: Fashion, Local18, Ranchi news