himachal-pradesh
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
श्रीराम के जयकारों से गूंजा शिमला, 5 झांकियां हुईं शामिल, स्कूली बच्चों ने भी लिया भाग
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / हिमाचल प्रदेश / श्रीराम के जयकारों से गूंजा शिमला, 5 झांकियां हुईं शामिल, स्कूली बच्चों ने भी लिया भाग

श्रीराम के जयकारों से गूंजा शिमला, 5 झांकियां हुईं शामिल, स्कूली बच्चों ने भी लिया भाग

X
श्रीराम

श्रीराम के जयकारों से गूंजा शिमला, सप्तमी के शुभवसर पर निकली गई शोभा यात्रा

अध्यक्ष राजीव सूद ने कहा कि शिमला में रामनवमी की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. रामनवमी के अवसर पर शोभा यात्रा निकाली गई. ...अधिक पढ़ें

पंकज सिंगटा/शिमलाः नवरात्रि के शुभ अवसर पर मंदिरों में विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं. इसी उपलक्ष पर सूद सभा शिमला द्वारा राम नवमी से पहले शहर के बाजार में शोभा यात्रा निकाली गई. राजधानी शिमला भगवान राम के जयकारों से गूंज उठी. सप्तमी के शुभ अवसर पर आयोजित शोभा यात्रा में श्रद्धालुओं ने जयकारे लगाए और भक्ति में झूम कर नृत्य भी किया. 12:30 बजे राम मंदिर से शोभा यात्रा निकाली गई, यह यात्रा गंज बाजार से होकर सिटीओ चौक पहुंची. झांकी में राम दरबार की झांकी, गणेश, महाबली हनुमान, शिव तांडव और ब्रहमकुमारी की झांकी को शामिल किया गया.

सूद सभा शिमला के अध्यक्ष राजीव सूद ने कहा कि शिमला में रामनवमी की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. रामनवमी के अवसर पर शोभा यात्रा निकाली गई. जिसमें पांच झांकियां शामिल रही और स्कूल के बच्चों ने भी अपनी प्रस्तुति दी. इस दौरान श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का आयोजन भी किया गया.

स्कूल के बच्चों ने लिया शोभा यात्रा में भाग
राम मंदिर से निकली झांकी में शिमला के तीन स्कूलों के बच्चे भी शामिल हुए. स्कूल के बच्चों सहित स्थानीय लोगों ने इस अवसर पर जयकारे लगाए और नृत्य किया. फूलों से सजी पालकी को बाजार में घुमाया गया. भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए भक्तों में होड़ लगी रही. वाद्ययंत्रों की धुनों और भगवान के जयकारों के साथ बाज़ार गूंज उठा. भगवान श्रीराम की पालकी का पूरे बाजार में जोरदार स्वागत किया गया.

क्यों मनाई जाती है राम नवमी?
गवान श्रीराम के प्रकटोत्सव के अवसर पर राम नवमी को मनाया जाता है. इस त्योहार को चैत्र नवरात्र के आखरी दिन मनाया जाता है. हिंदू नववर्ष की शुरुआत के नौवें दिन को रामनवमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन राम कथा के पाठ और भगवान राम की पूजा अर्चना की जाती है. महाकाव्य रामायण के पाठ के साथ ही भगवान राम के परम भक्त हनुमान की भव्य पूजा भी की जाती है. इसके साथ ही इस दिन कांचिकाओं की पूजा भी की जाती है. रामनवमी के दिन व्रत और पूजा को बहुत फलदाई माना जाता है. सनातन में इस पर्व का एक विशेष महत्व है.

Tags: Himachal pradesh news, Latest hindi news, Local18, Shimla News