education
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
झारखंड: 10वीं के रिजल्ट में बेटियों का दबदबा, टॉप 3 में लड़कों को घुसने नहीं दिया, 496 अंक लाकर ज्योत्सना टॉपर
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / education / झारखंड: 10वीं के रिजल्ट में बेटियों का दबदबा, टॉप 3 में लड़कों को घुसने नहीं दिया, 496 अंक लाकर ज्योत्सना टॉपर

झारखंड: 10वीं के रिजल्ट में बेटियों का दबदबा, टॉप 3 में लड़कों को घुसने नहीं दिया, 496 अंक लाकर ज्योत्सना टॉपर

ज्योत्सना ज्योति और उसकी मर्कशीट की तस्वीर
ज्योत्सना ज्योति और उसकी मर्कशीट की तस्वीर

JAC 10th Result 2024: टॉपर ज्योत्सना ने बताया कि रिजल्ट आने के बाद उन्हें भरोसा नहीं हुआ कि उनके इतने अच्छे अंक आए हैं, ...अधिक पढ़ें

हजारीबाग (झारखंड). जैक बोर्ड 10वीं के रिजल्ट में बेटियों का ही डंका बजा. प्रदेश में टॉप 5 में लड़कियां रहीं. टॉप 3 तक में किसी लड़के को एंट्री नहीं मिली. हजारीबाग के इन्दिरा गांधी बालिका विद्यालय की छात्रा ज्योत्सना ज्योति ने 500 में 496 अंक लाकर पूरे प्रदेश में टॉप किया है. ज्योत्सना ज्योति मूल रूप से चतरा जिले के गिद्धौर प्रखंड के सुदूरवर्ती गांव बरटा पांडेयबागी गांव की रहने वाली हैं.

Local 18 से बात करते हुए ज्योत्सना ज्योति ने बताया कि उनके पिता राजेंद्र कुमार दास पेशे से शिक्षक हैं. वहीं, माता किरण कुमार गृहणी हैं. घर में पढ़ाई को हमेशा तरजीह दी गई है. वह कक्षा 6 से हजारीबाग के इन्दिरा गांधी बालिका विद्यालय में पढ़ रही हैं. 10वीं के एग्जाम के लिए उन्होंने 9 क्लास में पढ़ाई की शुरुआत कर दी थी. वह रोजाना स्कूल के अलावा 4 से 5 घंटा सेल्फ स्टडी करते थी.

आगे चलकर डॉक्टर बनने का प्लान
ज्योत्सना आगे बताती हैं कि रिजल्ट आने के बाद उन्हें भरोसा नहीं हुआ कि उनके इतने अच्छे अंक आए हैं, लेकिन जब लोग बधाई देने पहुंचे तब बहुत खुशी हुई. यह सब कुछ एक सपने के जैसा लग रहा है. उन्हें बचपन से ही डॉक्टर बनना है. साथ ही उनके पिता का भी सपना उनको डॉक्टर बनाने का है, जिसके लिए वह अब पढ़ाई करेंगी.

मैथ्स व साइंस में 100 में 100 अंक
ज्योत्सना ने 500 में 496 अंक हासिल किए हैं, जिसमें संस्कृत में 99, अंग्रेजी में 98, गणित में 100, विज्ञान में 100, संगीत में 99 और सामाजिक विज्ञान में 96 अंक हासिल किया है.

बचपन से ब्राइट स्टूडेंट
पिता राजेंद्र कुमार दास ने बताया कि ज्योत्सना बचपन से तेज विद्यार्थी रही हैं. वह चीजों को जल्दी समझ जाती है. आशा है उसका भविष्य और उज्जवल होगा. स्कूल के शिक्षक रेनू ठाकुर ने बताया कि ज्योत्सना बेहद कम लोगों से बात करती थी. उसका अधिकांश समय पढ़ाई लिखाई में ही बीता करता था.

Tags: Hazaribagh news, JAC, Jharkhand board result, Local18