chhattisgarh
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
UPSC Result: इनके पिता न किसान, न कलेक्टर, बेटी बन गई ऑफिसर, कैसे और कितनी की मेहनत, आप भी लें सक्सेस टिप्स
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / छत्तीसगढ़ / UPSC Result: इनके पिता न किसान, न कलेक्टर, बेटी बन गई ऑफिसर, कैसे और कितनी की मेहनत, आप भी लें सक्सेस टिप्स

UPSC Result: इनके पिता न किसान, न कलेक्टर, बेटी बन गई ऑफिसर, कैसे और कितनी की मेहनत, आप भी लें सक्सेस टिप्स

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की बेटी पूर्वा अग्रवाल ने यूपीएससी क्लीयर करने के बाद कलेक्टर अवनीश शरण से मुलाकात की. (Photo-News18)
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की बेटी पूर्वा अग्रवाल ने यूपीएससी क्लीयर करने के बाद कलेक्टर अवनीश शरण से मुलाकात की. (Photo-News18)

UPSC CSE Result 2023: बिलासपुर की पूर्वा अग्रवाल का यूपीएससी में चयन हो गया है. उन्हें यूपीएससी में 189 रैंक मिली है. उ ...अधिक पढ़ें

उमेश मौर्य, बिलासपुर. संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस 2023 परीक्षा (UPSC CSE Result 2023) का रिजल्ट 16 अप्रैल को घोषित किया. इस परीक्षा में छत्तीसगढ़ के युवा भी शामिल थे. इन्हीं युवाओं में शामिल थीं बिलासपुर की बेटी पूर्वा अग्रवाल. पूर्वा ने यूपीएससी में 189वीं रैंक हासिल की है. उन्हें कलेक्टर अवनीश शरण ने शुभकामनाएं दीं. पूर्वा ने परिवार के साथ कलेक्टर शरण से सौजन्य भेंट की. उन्होंने स्कूली शिक्षा बिलासपुर से ही की है. पढ़ाई के बाद उन्होंने मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब भी की. लेकिन, जब वहां मन नहीं लगा तो नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी की.

पूर्वा ने बताया कि यूपीएससी के पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली. वे मेन्स क्लियर नहीं कर सकीं. इसके बाद पढ़ाई के लिए उन्होंने विशेष रणनीति बनाई और समय प्रबंधन किया. पूर्वा ने बताया कि उन्हें अपनी बहन और कई सीनियर्स से यूपीएससी की तैयारी करने की प्रेरणा मिली. बता दें, पूर्वा के पिता एमएल अग्रवाल छत्तीसगढ़ टेक्निकल ऐजुकेशन में एडीशनल डायरेक्टर और उनकी मां इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर हैं. पूर्वा ने अपनी सफलता का श्रेय परिजनों को दिया है. पूर्वा ने कहा कि इस परीक्षा को पास करने के लिए धैर्य की बहुत जरूरत है. क्योंकि, इस परीक्षा की अवधि ही एक साल की होती है. कभी-कभी इसे पास करने में तीन प्रयास तक लग जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम धैर्य के साथ अपना काम करें. ये भी जरूरी है कि पिछले प्रयासों में जो गलतियां की हैं, उन्हें पहचानें और दूर करें. मेहनत करते जाएंगे तो एक दिन सफलता जरूरी मिलेगी.

इन्होंने भी हासिल की सफलता
पूर्वा के अलावा जगदलपुर की जिज्ञासा सहारे ने यूपीएससी में 681 रैंक हासिल की. उन्हें बधाई देने बस्तर कलेक्टर उनके घर पहुंचे. कलेक्टर के अलावा जिले के तमाम अधिकारियो ने कहा कि बस्तर के लिए जिज्ञासा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मुंगेली जिले के लोरमी मझगांव के प्रीतेश राजपूत को यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिली. उन्होंने 697वां रैंक हासिल की. उनके सिलेक्शन से परिजनो में भारी हर्ष है. वे दिव्यांग हैं, लेकिन यह दिव्यांगता सफलता में आड़े नहीं आई. उनकी आंखों की रोशनी कमजोर है. प्रीतेश वर्तमान में मनेंद्रगढ़ में डिप्टी कलेक्टर हैं.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, UPSC