career
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
Success Story: बैडमिंटन खिलाड़ी ने बिना कोचिंग पास की UPSC परीक्षा, बताया IAS, IPS बनने कैसे करें तैयारी
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / करियर / Success Story: बैडमिंटन खिलाड़ी ने बिना कोचिंग पास की UPSC परीक्षा, बताया IAS, IPS बनने कैसे करें तैयारी

Success Story: बैडमिंटन खिलाड़ी ने बिना कोचिंग पास की UPSC परीक्षा, बताया IAS, IPS बनने कैसे करें तैयारी

upsc success story: यूपीएससी कुहू गर्ग ने बताई अपनी कहानी.
upsc success story: यूपीएससी कुहू गर्ग ने बताई अपनी कहानी.

UPSC Success Story: ये कहानी एक ऐसी लड़की की है, जिसने बैडमिंटन की दुनिया में देश विदेश तक नाम रोशन किया, लेकिन एक घटना ...अधिक पढ़ें

UPSC Success Story: 9 साल की उम्र में जब कुहू गर्ग ने जब हाथ में बैडमिंटन पकड़ा था, तो सोचा नहीं था कि वह इस क्षेत्र में इतनी उंचाइयों तक जाएंगी. आलम यह रहा कि बचपन में वह टेनिस स्‍वीमिंग, बैडमिंटन सब खेलती थीं, लेकिन उनका हाथ बैडमिंटन पर ऐसा बैठा कि उन्‍होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाई. कुहू ने बतौर बैडमिंटन खिलाड़ी 19 इंटरनेशनल और 56 ऑल इंडिया एंड नेशनल मेडल्स जीते. इतना ही नहीं वर्ष 2018 में वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में भी पहुंची, लेकिन इसी बीच एक घटना ने उनकी जिंदगी बदल दी. घुटने की चोट ने उनको सर्जरी तक कराने को मजबूर कर दिया और यहीं से कुहू ने यूपीएससी में जाने की राह चुनी. कुहू ने न्‍यूज 18 से खास बातचीत में बताया कि चोट के कारण उन्‍हें एक साल से अधिक समय जो मिला, उसे उन्‍होंने तैयारी में लगाया. आखिरकार अब वह यूपीएससी परीक्षा में पास हो गईं. यूपीएससी में उनकी 178वीं रैंक हैं. अनुमान है कि उन्‍हें आईपीएस रैंक मिल सकती है. कुहू, उत्‍तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक कुमार की बेटी हैं.

ऑनलाइन की यूपीएससी की तैयारी
कुहू गर्ग की सफलता में गौर करने वाली एक बात यह है कि उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए कहीं भी कोई कोचिंग नहीं की. उन्‍होंने यूपीएससी की पूरी तैयारी ऑनलाइन की. कुहू कहती हैं कि यूपीएससी परीक्षा के लिए पूरा स्‍टडी मैटेरियल ऑनलाइन उपलब्‍ध है, जिससे आसानी से तैयारी की जा सकती है. इसके लिए बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है. उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्‍यर्थियों को सलाह दी कि वह भी ऑनलाइन स्‍टडी मै‍टेरियल के जरिये यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं.

खेल का मैदान छोड़ना था दुखदायी
कुहू कहती हैं अचानक से खेल का मैदान छोड़ना काफी दुखदायी था. जिस समय उनको घुटने में चोट लगी, उस समय कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स से लेकर ओलंपिक तक होने वाले थे. ऐसे में यह पल काफी परेशान करने वाला था. लिहाजा, मन ही मन मैं भी बेचैन थी, लेकिन मैंने यह तय किया कि अब इस समय को व्‍यर्थ नहीं गंवाना हैं और यूपीएससी की तैयारी में मन लगाना शुरू कर दिया. इसमें पापा समेत पूरे परिवार का भरपूर सहयोग मिला.

Tags: UPSC, Upsc exam, Upsc result, UPSC results