career
  • text

PRESENTS

sponser-logo

ASSOCIATE PARTNER

  • text
अगर 12वीं में है आर्ट्स स्ट्रीम, तो ये हैं आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, एक्सपर्ट से जानें सही सलाह
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / करियर / अगर 12वीं में है आर्ट्स स्ट्रीम, तो ये हैं आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, एक्सपर्ट से जानें सही सलाह

अगर 12वीं में है आर्ट्स स्ट्रीम, तो ये हैं आपके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, एक्सपर्ट से जानें सही सलाह

X
अल्मोड़ा

अल्मोड़ा के कोचिंग सेंटर में पढ़ाई करते बच्चे.

Local 18 से खास बातचीत करते हुए प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी ने बताया कि 12th में जिन बच्चों की आर्ट्स स्ट्रीम है. उन बच्चो ...अधिक पढ़ें

रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. 12th पास आउट होने के बाद बच्चे कई बार असमंजस में रहते हैं कि उन्होंने अपना करियर किस क्षेत्र में जाकर बनाना चाहिए, तो लोकल 18 उन सभी बच्चों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी लेकर आया है, जो अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं. जिन बच्चों की 12th में आर्ट्स साइड है, वह बच्चे अपने करियर किस दिशा में बना सकते हैं. इसको लेकर हमने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के चित्रकला के प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी से खास बातचीत की.

Local 18 से खास बातचीत करते हुए प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी ने बताया कि 12th में जिन बच्चों की आर्ट्स स्ट्रीम है. उन बच्चों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनके लिए कई बेस्ट स्कोप रहते हैं. जिन बच्चों की आर्ट्स है वह बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में भी जा सकते हैं, जैसे के बीए यानी बैचलर ऑफ आर्ट्स दो तरह के बीए कर सकते हैं, होटल मैनेजमेंट, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन, बीए-एलएलबी, इवेंट मैनेजमेंट, ग्राफिक्स डिजाइनर के अलावा अन्य फील्ड में जाकर अपना करियर बना सकते हैं.

बच्चों को अपने विषय के बारे में पता होना चाहिए कि वह किस विषय में आगे जाकर बेहतर कर सकते हैं, यदि बच्चा मन लगाकर पढ़ाई करेगा, तो वह अपने करियर को बेस्ट कर पाएगा. चित्रकला के साथ बच्चों को डिजिटल वर्ल्ड की भी समझ होनी चाहिए. आजकल के दौर में सभी चीज डिजिटल होते हुए नजर आ रही है तो चित्रकला के भी काफी मायने बदले हैं जिस वजह से बच्चे आने वाले समय में अपना इसमें भी करियर को बेस्ट बना सकते हैं.

Tags: Career Guidance, Hindi news, Local18