career
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
JAC 10th Result 2024: यूट्यूब से पढ़कर शांभवी बनी लातेहार टॉपर, 98% अंक के साथ प्रदेश में मिला 5वां स्थान
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / करियर / JAC 10th Result 2024: यूट्यूब से पढ़कर शांभवी बनी लातेहार टॉपर, 98% अंक के साथ प्रदेश में मिला 5वां स्थान

JAC 10th Result 2024: यूट्यूब से पढ़कर शांभवी बनी लातेहार टॉपर, 98% अंक के साथ प्रदेश में मिला 5वां स्थान

शांभवी सुहाना की तस्वीर
शांभवी सुहाना की तस्वीर

शांभवी सुहाना ने लोकल18 से कहा कि वे सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा है. उनके पिता शिव प्रसाद शांभवी सिंगार दुकान चलाते ...अधिक पढ़ें

 शशिकांत ओझा/लातेहार. जैक द्वारा माध्यमिक का परिणाम कर दिया गया है.इस बार राज्य भर में 90% से अधिक छात्र छात्राओं ने सफलता हासिल की है.वहीं टॉप 10 में कुल 44 छात्र छात्राओं ने नाम दर्ज कराया है.पलामू प्रमंडल के लातेहार जिले से जिला टॉपर शांभवी सुहाना बनी है. बता दें के 490 अंक के साथ स्टेट भर में पांचवां रैंक हासिल की है.

लातेहार जिले के शहर निवासी शिव प्रसाद की 17 वर्षीय शांभवी सुहाना ने मेहनत के बल पर जिले में पहला स्थान प्राप्त की है.शांभवी सुहाना ने लोकल18 को बताया की वो सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा है. उनके पिता शिव प्रसाद शांभवी सिंगार दुकान चलाते है.वहीं मां नेहा गुप्ता गृहणी है.पढ़ाई करने के लिए उन्हें घरवालों का पूरा सपोर्ट मिलता था.वही वो घर में हर दिन 3 से 4 घंटे यूट्यूब की मदद से पढ़ाई करती थी.उन्होंने बताया की उनके सफलता का श्रेय उनके गुरुजनों को भी जाता है.जो उनके सवालों के हर डाउट को क्लियर करते थे.अपने नंबर से वो बेहद खुश है.उन्हे उम्मीद नहीं था की वो टॉप करेंगी.उन्होंने कहा की वो अपनी मार्क्स के लिए पढ़ाई नहीं करती थी बल्कि जानकारी के लिए पढ़ाई करती थी.

भविष्य में बनना चाहती है साइकोलॉजिस्ट
वो भविष्य में एक साइकोलॉजिस्ट बनना चाहती है. क्योंकि, आज के युवा में सबसे ज्यादा स्ट्रेस देखा जा रहा है. जिन्हे मेंटल हेल्थ की बेहद जरूरत है. इंसान को शारीरिक हीं नहीं बल्कि मेंटली स्वास्थ्य होना बेहद जरूरी है. आज के बच्चो द्वारा लिए जाने वाले स्ट्रेस को माता पिता हल्के में लेते है जो हल्के में लेने वाला चीज नहीं है. इसीलिए वो एक साइकोलॉजिस्ट बनकर युवाओं को मोटिवेट करना चाहती है.

ऐसे करें टॉपर बनने की तैयारी
उन्होंने बताया कि टॉप करने का सबसे बेहतर और सटीक रास्ता है. क्वेश्चन पेपर का प्रैक्टिस करना. छात्रों को कभी मार्क्स के पीछे नहीं भागना चाहिए. क्योंकि, जो आपको मेहनत सफलता देगा वो कभी स्ट्रेस नहीं दे सकता. इसीलिए डेडीकेशन से पढ़ाई करे. इसके साथ साथ सबसे अधिक क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करे. जरूरत पड़ने पर यूट्यूब का भी सहारा ले सकते है.

Tags: JAC, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news