agriculture
  • text

PRESENTS

sponser-logo

TYRE PARTNER

  • text

ASSOCIATE PARTNER

  • text
4 गुना मुनाफे वाली है यह खेती, किसान और जानवर दोनों के लिए फायदेमंद, 3 महीने में फसल हो जाती है तैयार
FOLLOW US
TEXT SIZE
SmallMediumLarge
SHARE
हिंदी समाचार / न्यूज / कृषि / 4 गुना मुनाफे वाली है यह खेती, किसान और जानवर दोनों के लिए फायदेमंद, 3 महीने में फसल हो जाती है तैयार

4 गुना मुनाफे वाली है यह खेती, किसान और जानवर दोनों के लिए फायदेमंद, 3 महीने में फसल हो जाती है तैयार

X
पूर्णिया

पूर्णिया मे पहली बार स्वीटकॉर्न की खेती से 4 गुणा मुनाफा

किसान शशि भूषण सिंह ने कहा कि लगभग 36000 हजार मक्का के पौधे को लगाने में कुल ₹8000 की लागत आई. यह सिर्फ 90 दिन में तैया ...अधिक पढ़ें

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : स्वीट कॉर्न की खेती अब बड़े पैमाने पर शुरू हो चुकी है. पूर्णिया वैसे भी मक्का का इलाका माना जाता है. पर अब किसान स्वीट कॉर्न मक्का की खेती पर जोर दे रहे हैं. पूर्णिया जिला के रानीपतरा के लोहिया नगर के किसान शशि भूषण सिंह 26 डेसीमल खेत में इसकी खेती शुरू की है. लगभग 36000 हजार मक्का के पौधे को लगाने में कुल ₹8000 की लागत आई. यह सिर्फ 90 दिन में तैयार होगा. इससे 4 गुना फायदा होगा. बाजार में 100 ग्राम स्वीट कॉर्न की कीमत 100 से 150 रुपए है, यानी यह मुनाफे वाली खेती है.

गूगल और कृषि विभाग से संपर्क कर शुरू की खेती
किसान शशि भूषण सिंहने कहा कि वह खेती करने के बारे में हर बार नई तकनीक, नया आइडिया और नई फसलों से खेती करते हैं. इस बार उन्होंने गूगल और कृषि विभाग से संपर्क कर स्वीट कॉर्न मक्का की खेती करने का सोचा. यह मक्का अन्य मक्का की तरह होता है. यह कभी नहीं पकता और मीठा लगता हैं. यह सिर्फ 90 दिन में ही तैयार होता है.

इससे स्वीटकॉर्न और घास दोनों मिलता है. जिस कारण किसान को दोहरा फायदा है. स्वीट कॉर्न को आसानी से खेत और स्थानीय बाजार में बेच लेते हैं. कई लोग खेत पर ही आकर खरीदारी कर जाते हैं. वह कहते हैं कीमत भी अच्छी मिल रही है और समय से पहले हमारा खेत खाली हो जाएगा. जिससे हम आने वाले समय में सब्जी भी लगा पाएंगे. 3 महीने का अंतर और 4 गुना का फायदा यह मक्का किसान भाइयों को देगा.

अपनी सोच और अनुभव से खेती करना करते हैं पसंद
किसान शशि भूषण सिंह कहते हैं कि कम लागत और ज्यादा मुनाफा के साथ समय की बचत से ही खेती करना उनका स्वभाव रहा है. इस स्वभाव पर आज भी वह खेती करना पसंद करते हैं. हालांकि वह कहते हैं कि विभाग के द्वारा उनके खेत पर कई अधिकारी भी जायजा ले चुके हैं. वह जिले के सर्वश्रेष्ठ किसान की गिनती में आते हैं.

खेत से ले जाते हैं किसान
दीवानगंज से आए खरीदार व्यापारी डिंपल कुमार भगत कहते हैं की ग्राहकों को भी लोकल किसान के उगाई स्वीट कार्न मक्का का स्वाद मिलता है. जिससे उनके दुकान पर इसे खाने के लिए लोगों की डिमांड रहता है. उन्हें अच्छा लगता है अब स्वीट कार्न मक्का उन्हें नजदीक में मिलता है जिस कारण 50 पीस की खरीदारी करने आए थे.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news